Getting My सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे To Work

Wiki Article



सामग्री: राजमा की सब्‍जी बनाने के ल‍िए राजमा, टमाटर, प्‍याज, नमक, म‍िर्च, हरी म‍िर्च, हरा धन‍िया, जीरा, अदरक-लहसुन, हल्‍दी, लाल म‍िर्च पाउडर, धन‍िया पाउडर, गरम मसाला।   

यह पढें- मोटापा घटाने का रामबाण घरेलू इलाज 

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

होठों की चमक बरकरार रखेंगे यह घरेलू नुस्खे

लहसुन खाने के सही समय की बात करें, तो दोपहर या रात के भोजन में इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, शाम के वक्त वेजिटेबल सूप में भी इसे डाल सकते हैं। लहसुन का पेस्ट बनाकर भी भोजन में मिलाया जा सकता है। कुछ लोग इसकी कलियों को भूनकर भी खाते हैं। अच्छा होगा इस विषय में डायटीशियन से सही राय ली जाए।

औषधीय जड़ी बूटी के रूप में प्राचीन समय से लहसुन का उपयोग आयुर्वेद में प्रमुखता से किया जा रहा है। लहसुन के फायदे इसकी गर्म तासीर के कारण होते हैं। नियमित रूप से लहसुन का उपभोग मानव की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। आइए जाने लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में।

गाजर के फायदे – विटामिन्स, पोषक तत्वों और फाइबर का है खजाना

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से जानिए कि इसके क्या क्या फायदे हैं.

(इसे भी पढ़ें – गठिया रोग के घरेलू उपचार)

यदि आप किसी विशेष उद्देश्‍य की पूर्ति के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो औषधीय रूप में लहसुन का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

सामान्‍य रूप से लहसुन हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्‍योंकि यह पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। लहसुन खाने के नुकसान में श‍ामिल हैं :

तंदूरी खाने में दूसरा सबसे बड़ा खतरा है फूड कलर्स जो आजकल के रेस्तरां और होटल में किया जाता है. तंदूरी चिकन या अन्य तंदूरी खाने की डिश को अधिक लाल और विजुअल अपील को बढ़ावा देने के लिए लोग फूड कलर्स का उपयोग करते हैं.

ताजा खबरेंमनोरंजन खबरेंक्रिकेट खबरेंबिज़नेस खबरेंओपिनियनमौसमसब्सक्राइब न्यूज़लेटरराशिफलगैलरीजरूर पढ़ेंलाइफस्टाइलएप्सप्रमोशनलई - पेपरएन सी आरउत्तर प्रदेशबिहारझारखंडब्रांड पोस्टयूपी निकाय चुनावरिजल्ट न्यूज़आईपीएलआईपीएल हिस्ट्री

नोट- यह एक सामान्य जानकारी है। इसे इलाज के तौर पर न लें। विशेष जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क have a peek at this web-site करें।

Report this wiki page